क्या आपको Yes Bank के शेयर में निवेश करना चाहिए?

Yes Bank, एक निजी क्षेत्र का बैंक, पिछले तीन दिनों से अपने शेयरों में लगातार उछाल देख रहा है। इस अवधि के भीतर, इसके शेयरों में लगभग 43 प्रतिशत की तेजी आई है। भारत का सबसे बड़ा बैंक, एचडीएफसी बैंक, Yes Bank में 9.5 प्रतिशत हिस्सा खरीदने की तैयारी कर रहा है, जिसे आरबीआई ने मंजूरी दी है।

लगातार वृद्धि: Yes Bank के शेयर तीसरे दिन तक वृद्धि की ओर बढ़ते रह रहे हैं। आज, एनएसई पर ट्रेडिंग के दौरान, बैंक के शेयर लगभग Rs. 32.70 पर पहुंच गए, जो कि उसके 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर को दर्शाता है। पिछले तीन दिनों में, शेयर में 43 प्रतिशत की तेजी आई है। आरबीआई ने हाल ही में एचडीएफसी बैंक के Yes Bank में 9.5 प्रतिशत के पेड-अप शेयर कैपिटल खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है, इसके बाद से Yes Bank के शेयरों में लगातार वृद्धि हुई है।

वित्तीय प्रदर्शन: दिसंबर तिमाही में, Yes Bank का लाभ पिछले साल के मुकाबले चार गुना बढ़कर Rs. 231 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। इस अवधि के दौरान, बैंक की नेट ब्याज आय 2,017 करोड़ रुपये रही, जो 2.4 प्रतिशत की तेजी के साथ है। प्रोविजन में भारी कमी के कारण बैंक के लाभ में वृद्धि हुई है। दिसंबर तिमाही में, प्रोविजन और कंटिंजेंसीज़ की राशि 555 करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले 845 करोड़ रुपये थी। इसके अलावा, बैंक का नेट एनपीए अनुपात दिसंबर में 0.9 प्रतिशत रहा, जो एक साल पहले एक प्रतिशत था, सितंबर तिमाही से इसमें कोई बदलाव नहीं आया। पिछले छह महीने में, बैंक के शेयरों की कीमत में 95 प्रतिशत की तेजी आई है।

एसबीआई शेयर बेचेगा: इसी बीच, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एसबीआई एक ब्लॉक डील के माध्यम से Yes Bank में Rs. 5,000-7,000 करोड़ के शेयर बेच सकता है। यह बिक्री 31 मार्च को हो सकती है।

Leave a Comment