katrina Kaif खुद करती है फिल्मों में डबिंग, कटरीना को हिंदी सिखने के लिए इस एक्टर ने किया प्रेरित

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस कटरीना कैफ इंडिया से नहीं बल्कि होन्ग कोंग की सिटीजन है. शुरू में उनको हिंदी नहीं आती थी. पर जब वो इंडिया बॉलीवुड एक्ट्रेस बनने आयी तो उनको समझ आया की हिंदी कितना जरुरी है. फिर उनको जैकी श्रॉफ ने हिंदी सिखने की प्रेरणा दी.

कटरीना कैफ हिंदी नहीं जानती थी

katrina Kaif : कटरीना कैफ का बॉलीवुड कर्रिएर उनकी पहली फिल्म 2003 में आयी फिल्म “बूम” से शुरु हुवा. पर उनकी शुरुवात असफल रही. तब यह अफवाह थी की कटरीना को हिंदी नहीं आती और उनके डायलाग की कोई डबिंग करता है. पर ऐसा नहीं था. एक्ट्रेस बनने के लिए जब होन्ग कोंग से इंडिया आयी. तब उनको हिंदी नहीं आती थी. फिर भी कटरीना सेट पर जाती थी तो फुल तयारी के साथ अपने डायलॉग याद करके जाती थी. परेशानी तो उनको तब होती थी जब निर्देशक डायलॉग में कुछ बदलाव करते और तभी के तभी डायलॉग चेंज करके उस डायलॉग को हिंदी में लिखकर एक्ट्रेस के हाथ में थमा देते. तब उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता. तब उनको अभिनेता जैकी श्रॉफ ने हिंदी सिखने को प्रेरित किया।

एक्ट्रेस कटरीना कैफस ने हिंदी लिखना, पढ़ना शुरू कर दिया और कड़ी मेहनत के बाद अमिताभ और अभिषेक बच्चन की फिल्म सरकार (2005) में काम करने का मौका मिला. जो काफी सुपरहिट फिल्म रही है. फिर 2005 में ही फिल्म “मैंने प्यार क्यों किया” में सलमान खान के साथ लीड रोल में काम करने का मौका मिला। सलमान खान कटरीना के लिए लकी साबित हुवे और वही से उनके सफल करियर की शुरुवात हुई.

खुद करती है फिल्मों में डबिंग

हाल ही में कटरीना कैफ की फिल्म “मेरी क्रिसमस” रिलीज हुई थी. और यह फिल्म काफी सुर्खियों में रही. फैंस ने इस फिल्म को काफी पसंद भी किया है. एक इंटरव्यू में जब कटरीना से पूछा गया की क्या आपकी फिल्मो में कोई डबिंग एक्टर का सहारा लेते हो. तो कटरीना ने तुरंत जवाब दिया और कहा की नहीं नहीं, मेरी फिल्मे खुद डब करती हु. ये सच है की पहले मुझे हिंदी नहीं आती थी. पर मैं घर से ही सारी लाइने याद करके जाती थी. मैं सेट पर खुद को इतना तैयार करके जाती थी की मेरे सामने कोई भी रहे, मुझे फर्क नहीं पड़ता था. पर कभी कभी मुझे हिंदी पढ़ने में दिक्कत होती थी पर मैंने हर मुश्किल का सामना किया है. हिंदी सिखने के लिए पढ़ने के लिए मैंने काफी मेहनत की है. शुरू से ही मैंने खुद की फिल्मे खुद डब की है. और इसी कड़ी मेहनत की वजह से कटरीना कैफ आज 20 सालो से बॉलीवुड में टिकी हुई है.

Leave a Comment